Skip to main content

HOW DOES YOUR BODY TYPE FORMED BY NATURE?


SutraSthan Chapter 1 Verse 9.0-10.0


Ayurveda body type




शुक्रार्तव-śukrārtava स्थैर् sthair जन्मादौ janmādauविषेणेव viṣeṇeva विष- viṣa क्रिमेः krimeḥ ॥ 9 ॥
तैश्taiśca तिस्रः tisraḥ प्रकृतयो prakṛtayo हीन hīnaमध्योत्तमाः madhyottamāḥ पृथक् pṛthak
सम-samaधातुःdhātuḥ समस्तासु samastāsu श्रेष्ठा śreṣṭhā निन्द्या nindyāद्वि- dvi दोष-जाः doṣa-jāḥ ॥ 10 ॥
हिन्दी

At the time of conception, genetically various traits are formed in the children like the gender, facial and body feature, eyes color, height, and weight, personality traits, (other factors also), hair color, etc. and according to Ayurveda, the body types are also formed at the same time. It is believed that as the child’s traits came from parents similarly body types also come from parents whichever dosha is dominant at the time of conception.
The prakrti or body constitution is of 7 types according to the combination of doshas.

Due to the dominance of single dosha:

  • Vata prakrti: Vata body type consider as inferior quality. (Hina/poor)
  • Pitta prakrti: Pitta body type consider as moderate quality. (madhyama)
  • Kapha prakrti- Kapha body type consider as good quality. (uttama)

Due to the combination of two doshas:

  • Vata- Pitta
  • Pitta-Kapha
  • Vata-Kapha
These body types are considered as not good quality. (nindya)

Due to the combination of 3 doshas:

  • Vata-Pitta-Kapha body type, it is considered as the best quality. (Shrestha)

गर्भाधान के समय, आनुवंशिक रूप से, बच्चों में विभिन्न लक्षण बनते हैं जैसे लिंग, चेहरे और शरीर की विशेषता, आँखों का रंग, ऊँचाई और वजन, व्यक्तित्व (अन्य कारक भी), बालों का रंग, आदि और आयुर्वेद के अनुसार, शरीर की प्रकृति भी उसी समय निरधारित होती हैं। ऐसा माना जाता है कि जिस तरह बच्चे के लक्षण माता-पिता से आते हैं उसी तरह शरीर की प्रकृति भी माता-पिता से आती हैं जो कि दोष गर्भाधान के समय प्रमुख होता है।
दोषों के मिश्रण के अनुसार 7 प्रकार की प्रकृति हो सकती हैं

एक दोष के प्रभुत्व के कारण:

  • वात प्रकृति: वात शरीर के प्रकार को हीन गुणवत्ता का माना जाता है ।
  • पित्त प्रकृति: पित्त शरीर के प्रकारों को मध्यम गुणवत्ता का माना जाता है ।
  • कफ प्रकृति: कफ शरीर के प्रकारों को अच्छी गुणवत्ता का माना जाता है ।

दो दोषों के संयोजन के कारण:

  • वात- पित्त
  • पित्त-कफ
  • वात-कफ
ये शरीर के प्रकार अच्छी गुणवत्ता वाले नहीं माने जाते हैं।

3 दोषों के संयोजन के कारण:

  • वात-पित्त-कफ शरीर प्रकार, यह सबसे अच्छी गुणवत्ता के रूप में माना जाता है। (श्रेष्ठ)

This post may contain affiliate links to Amazon and other sides. This blog generates income via ads and donation.



Please read the disclaimer policy carefully.
If you liked the knowledge I shared with you all, please be generous to press the like, and share button and comment on yours thoughts below.

Comments

Popular posts from this blog

Ashtang Hirdya 1:1

  Chapter 1 Sutra 1 रागादि-रोगान् सततानुषक्तान् अ-शेष-काय-प्रसृतान् अ-शेषान्। औत्सुक्य-मोहा-रति-दाञ् जघान यो ऽ-पूर्व-वैद्याय नमो ऽस्तु तस्मै ॥1॥ हर समय तथा सम्पूर्ण शरीर में फैले हुये और उत्सुकता विष्यो के प्रति उत्कण्ठा मोह तथा अरति को देने वाले और इस प्रकार के मन तथा शरीर को संत्तप्त करने वाले जो राग द्वेष लोभ मोह आदि मानसिक रोग तथा वात पित्त कफ आदि शरीरीक रोग तथा उत्पत्ति मरण जनित जो रोग हैं उन सबको सामूल नष्ट करने वाले अपूर्व वैद्य को मैं वाग्भट नमस्कार करता हूँ। Salutation to The Unique and Rare Physician, who has destroyed, without any residue all the diseases like Raga (lust, anger, greed, arrogance, jealousy, selfishness, ego), which are constantly associated with the body, which is spread all over the body, giving rise to disease like anxiety,delusion and restlessness. This salutation is done to Lord Dhanwantari. 

How digestive fire and doshas are related?

  Chapter 1 Sutra 8 तैर् tair भवेद् bhaved विषमस् vismaः तीक्ष्णो tīkṣṇo मन्दश् mandaś चाग्निः cāgniः समैः samaiः समः samaः ॥ ८ ॥ English विभिन्न प्रकार के दोषों के प्रभाव के आधार पर पाचन आग को निम्न प्रकार से वर्गीकृत किया जाता है: विषम अग्नि (वात द्वारा प्रभाव): पाचन अनुचित, अप्रत्याशित होगा। विषम अग्नि के कारण होने वाले रोग भी प्रकृति में वातजन्य होंगे और उनका उपाय वात नाशक विधियों द्वारा भी किया जाएगा। यदि चूल्हे में आग हवा से महसूस की जाती है, तो कभी चूल्हे में आग जलती है और कभी-कभी यह हिलती है, कभी यह पक जाती है और कभी-कभी नहीं पकती है। उसी तरह, व्यक्ति को कभी-कभी उच्च भूख लगती है और कभी-कभी बहुत कम भूख लगती है। तीक्ष्ण अग्नि (पित्त से प्रभावित): पाचन क्रिया मजबूत और शक्तिशाली होगी। भोजन की एक बड़ी मात्रा बहुत जल्दी पच जाएगी और शरीर में जलन, प्यास आदि हो जाएगी। यदि आग के गड्ढे में आग बहुत अधिक है, तो यह पानी के छिड़काव से कम हो जाता है, इसी तरह से विरेचन उपचारों का उपयोग तीक्ष्ण अग्नि को कम करने के लिए किया जाता है। मंदा अ